News

सड़कों पर लगी हरे पीले और नीले मील के पत्थर किस बात का संकेत देते हैं !

वैसे तो हम सभी ने सड़कों पर सफर किया है और सड़कों पर लगाए गए पत्थरों और उस पर तरह-तरह के रंगों का प्रयोग भी देखा है। पर क्या आप जानते हैं? सड़कों पर लगे मील के पत्थर के नियम क्या है? सड़कों पर लगे संकेतों के पत्थरों को भी देखा होगा यह संकेत वाले पत्थर बड़े काम के होते हैं। जब भी आप कहीं घूमने जाते हैं तो यह आपकी बहुत मदद करता है। यही पत्थर बताता है कि आप सही मार्ग पर चल रहे हैं या नहीं। साथ ही साथ आपकी मंजिल कितनी दूर है यह भी पता लगा सकते हैं।

सड़कों पर लगी हरे पीले और नीले मील के ...

अगर आपने कभी या बात गौर की हो तो देखा होगा कि इन पत्थरों पर सफेद के अलावा भी कुछ और रंग होते हैं इनमें पीला, हरा या काला जैसे रंग भी दिखाई देते हैं आपने कभी सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों होता है।

आज किस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं रोड पर लगे इन पत्थरों के बारे में। सड़क पर लगी मील के पत्थर यात्रियों के लिए संकेत का काम करते हैं। उन्हें बताते हैं कि वह सही दिशा में चल रहे हैं या नहीं और हर रंग अपनी एक पहचान बताता है।

●नारंगी रंग
नारंगी रंग के पत्थर का मतलब है, आप किसी गांव के मार्ग पर चल रहे हैं। यह ऑरेंज स्ट्रिप ‘प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना’ की ओर संकेत करती है।

●काला रंग
माइलस्टोन के ऊपर का रंग गहरा नीला या काला होना आपको यह संकेत देता है कि आप किसी बड़े शहर या जिले में प्रवेश करने वाले हैं।

●हरा रंग
माइल स्टोन के पत्थर के ऊपर हरा रंग होना आपको संकेत देता है कि आप स्टेट हाईवे के मार्ग पर चल रहे हैं। स्टेट हाईवे में होता है जो राज्य के शहरों सड़क माध्यम से जोड़ने वाली सड़क स्टेट हाईवे कहलाती है और स्टेट हाईवे की देखभाल राज्य सरकार करती है

●पीला रंग
यदि आप के मार्ग में माली स्टोन के पत्थर पर पीला रंग आए तो समझी आप राष्ट्रीय राजमार्ग नेशनल हाईवे पर चल रहे हैं। नेशनल हाईवे एक राज्य से दूसरे राज्य को जोड़ने का कार्य करती है। इनका रखरखाव केंद्र सरकार करती है।

loading...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top